Pages

Friday, June 26, 2009

और भी हैं जहां..

यदि आप दसवीं या बारहवीं की परीक्षा किसी वजह से उत्तीर्ण नहीं कर पाए हैं और बेहतर विकल्प की तलाश में हैं, तो आपके लिए एनआईओएस में अच्छे विकल्प हैं। बहुत से ऐसे स्टूडेंट्स, जो छठी-सातवीं कक्षा से आगे की पढाई नहीं कर पाते हैं, उनके लिए भी यहां आगे पढने के अवसर हैं। 1989 में एनआईओएस यानी नेशनल इंस्टीटयूट ऑफ ओपन स्कूलिंग की स्थापना की गई। एनआईओएस को पहले नेशनल ओपन स्कूल के नाम से जाना जाता था।

विशेषता

संगठन की ओर से स्कूल स्तर की शिक्षा के अलावा वोकेशनल कोर्स भी कराए जाते हैं। इसके अंतर्गत आप अपनी जरूरत के अनुसार कोई भी विषय चुन सकते हैं। इसके साथ एक भाषा संबंधी विषय भी चुनना अनिवार्य होता है। प्रवेश लेने वालों के लिए अधिकतम आयु सीमा नहीं होती है।

कोर्सेज

ओपन बेसिक एजुकेशन

सेकेंडरी सर्टिफिकेट कोर्स

सीनियर सेकेंडरी सर्टिफिकेट कोर्स

वोकेशनल एजुकेशन

योग्यता

सेकेंडरी कोर्स में प्रवेश के लिए आठवीं पास होना जरूरी है। सीनियर सेकेंडरी सर्टिफिकेट कोर्स करने के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं पास अनिवार्य है। सेकेंडरी तथा सीनियर सेकेंडरी सर्टिफिकेट के माध्यम से किसी भी वोकेशनल कोर्स में एडमिशन लिया जा सकता है।

मान्यता प्राप्त हैं कोर्सेज

लोगों को सामान्यत: यह शंका रहती है कि ओपन स्कूल से की जाने वाली पढाई की वैल्यू रेग्युलर पढाई की तरह नहीं होती है। यह धारणा बिल्कुल गलत है। लगभग 75 प्रतिशत विश्वविद्यालयों ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग के सीनियर सेकेंडरी कोर्स को अपने यहां प्रवेश के लिए मान्यता दे रखी है।

राज्य में ओपन स्कूल

एनआईओएस के रीजनल सेंटर हैदराबाद, पुणे, कोलकाता (भुवनेश्वर), गुवाहाटी, चंडीगढ, दिल्ली, इलाहाबाद (देहरादून), पटना, जयपुर, कोच्चि तथा भोपाल में स्थित हैं। इसके अलावा हरियाणा, मध्यप्रदेश, पंजाब, तमिलनाडु, वेस्ट बंगाल, कर्नाटक, केरल व जम्मू और कश्मीर में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूल के साथ मिलकर राज्य स्तरीय ओपन स्कूल स्थापित किए गए हैं। राजस्थान और आंध्रप्रदेश के अपने ओपन स्कूल हैं।

हैं कई उपाय

संस्थान में मॉडर्न कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी के माध्यम से शिक्षा प्रदान की जाती है। छात्रों को सेल्फ लर्निंग मैटीरियल दिया जाता है, जिसमें सहायता के लिए हर सेंटर पर कॉन्टैक्ट क्लासेज होती हैं। यहां ऑडियो और विडियो प्रोग्राम्स के माध्यम से भी समय-समय पर छात्रों को सहायता दी जाती है।

आवेदन

एनआईओएस में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। एकेडमिक कोर्स (सेकेंडरी व सीनियर सेकेंडरी) में दाखिले की प्रक्रिया जुलाई से 31 अगस्त तक चलती है। वोकेशनल एजुकेशन में एडमिशन  की प्रक्रिया पूरे वर्ष चालू रहती है। इस बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप www.nios.ac.in पर लॉग ऑन कर सकते हैं। पता : 31, इंस्टीट्यूशनल एरिया, सेक्टर 62, गौतमबुद्ध नगर, उत्तरप्रदेश, फोन :  0120-2404914, 0120-2404915

 

No comments:

Post a Comment