Pages

Wednesday, June 24, 2009

इंटरनेट है सूचना का प्रमुख स्रोत

इंटरनेट सबसे ज्यादा उपयोग कि‍या जाने वाला और पसंदीदा साधन है। अमेरि‍का में हुए एक सर्वे में यह बात सामने आई है कि‍ सूचना के लि‍ए टीवी, समाचार पत्रों और रेडि‍यो की तुलना में इंटरनेट लोगों की पहली पसंद है।

लेकि‍न यूएस के व्‍यस्‍कों में कुछ लोग सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट जैसे फेसबुक, ट्वि‍टर और मायस्‍पेस को समाचारों और घटनाओं की जानकारी का अच्‍छा साधन मानते हैं।

जब लोगों से पूछा गया की वे समाचारों के लि‍ए कौनसा साधन चुनेंगे तो आधे से ज्‍यादा लोगों ने इंटरनेट को, 21 प्रति‍शत ने टीवी, और 10 प्रति‍शत ने समाचार पत्र और रेडि‍यो का वि‍कल्‍प चुना। 10 प्रति‍शत लोगों ने सोशल वेबसाइट्स को चुना और सि‍र्फ 4 प्रति‍शत लोगों ने वि‍शेष रूप से ट्वि‍टर का नाम लि‍या।

साथ ही 40 प्रति‍शत लोगों ने इंटरनेट को, 17 प्रति‍शत ने टीवी को, 16 प्रति‍शत ने समाचार पत्रों को और 13 प्रति‍शत लोगों ने रेडि‍यो को सूचना का वि‍श्वसनीय स्रोत माना है। 3 हजार व्‍यस्‍को में से 50 प्रति‍शत का मानना है कि‍ राष्ट्रीय समाचार पत्रों की वेबसाइट महत्‍वपूर्ण होती है वहीं 42 प्रतिशत का कहना था कि‍ टीवी की वेबसाइट्स ज्‍यादा उपयोगी होती हैं।

82 प्रति‍शत अमरीकि‍यों का कहना है कि‍ अगले 5 सालों में इंटरनेट सूचना का सबसे प्रमुख स्रोत होगा। जबकि‍ 13 प्रति‍शत लोगों ने टीवी का भवि‍ष्‍य उज्‍जवल बताया। केवल 0.5 प्रति‍शत लोगों ने समाचार पत्रों के समाचारों का प्रमुख स्रोत होने का दावा कि‍या।

एक अध्‍ययन के अनुसार 83 प्रति‍शत अमरीकी इंटरनेट का इस्‍तेमाल करते

No comments:

Post a Comment