Pages

Wednesday, June 24, 2009

मोबाइल विज्ञापन युद्ध

सि‍तारों की लड़ाई बड़े पर्दे पर तो चलती ही रहती है, पर्दे के बाहर निजी जीवन में भी उनका युद्ध चलता रहता है। शब्दों की लड़ाई के बाद फिल्मी सितारे एक मंच पर भी नजर आते हैं जिसे देखने के बाद मन में प्रश्न आता है कि यह उनका असली रूप है या पहले वाला। इनकी निजी लड़ाई विज्ञापनों को लेकर भी होती है।

पिछले कुछ समय से देश में मोबाइल कंपनियों की संख्या में अच्छी-खासी बढ़ोत्तरी हुई है। मोबाइल सेवा देने वाली कंपनियां व मोबाइल हैंडसेट बनाने वाली कंपनियां भी बाजार पर कब्जा करना चाहती हैं। यही वजह है कि ये कंपनियां कलाकारों को अपना ब्रांड एंबेसडर बना लेती हैं। शाहरुख, आमिर, काजोल, अजय, अभिषेक जैसे सितारों के बाद अब ऋतिक ने ऊंची कीमत पर रिलायंस मोबाइल का ब्रांड एंबेसडर बनना मंजूर किया है।

रिलायंस मोबाइल के सूत्रों के मुताबिक सोनी एरिक्सन के ब्रांड एंबेसडर ऋतिक रोशन को अब रिलायंस मोबाइल अपना ब्रांड एंबेसडर बनाने जा रही है व उनको लेकर बैंकाक में आठ अलग-अलग तरह के विज्ञापन बनाए जाने वाले हैं। ऋतिक को ब्रांड एंबेसडर बनने के लिए मोटी रकम दे दी गई है। रिलायंस मोबाइल के साथ ही ऋतिक रिलायंस के डाटा और डीटीएच सेवा की भी ब्रांडिंग करने वाले हैं। उन्होंने डीटीएच सेवा की ब्रांडिंग में पहली बार कदम रखा है। उनके पहले शाहरुख खान जी नेटवर्क के "डिश टीवी", आमिर खान टाटा के "टाटा स्काई", सैफ-करीना, ए.आर. रहमान एयरटेल के "डीटीएच" की ब्रांडिंग कर चुके हैं। हालांकि ऋतिक सोनी एरिक्सन मोबाइल हैंडसेट के ब्रांड एंबेसडर रह चुके हैं, ऐसे में उनका रिलायंस का ब्रांड एंबेसडर बनना चौंकाने वाली बात है।

खास बात यह भी है कि ऋतिक ने पिछले वर्ष आईपीएल में मुकेश अंबानी की टीम "मुंबई इंडियंस" के लिए म्यूजिक वीडियो में काम किया था लेकिन इस वर्ष वह "मुंबई इंडियंस" टीम से दूर रहे और अब अनिल अंबानी की कंपनी से हाथ मिला लिया हैविज्ञापन जगत के सूत्रों के मुताबिक ऋतिक की कीमत शाहरुख, आमिर और अन्य सभी कलाकारों से कई गुना ज्यादा है। यही वजह है कि वह बहुत ही कम विज्ञापनों में नजर आ रहे हैं और रिलायंस ने ऋतिक को जो राशि दी है वह अब तक किसी भी कलाकार को नहीं दी गई है। सूत्र ने बताया कि रिलायंस समूह की बिग कंपनी द्वारा ऋतिक की नई फिल्म "काइट्स" ऊंचे दाम में खरीदने की वजह से ही ऋतिक ने रिलायंस का ब्रांड एंबेसडर बनना मंजूर किया है।

शाहरुख और आमिर खान में हमेशा फिल्मों के साथ-साथ ही विज्ञापन-युद्ध भी चलता रहा है। शाहरुख ने जी नेटवर्क के "डिश टीवी" के लिए विज्ञापन किए जिसकी शूटिंग उन्होंने अपने बंगले में भी की। वहीं आमिर खान "टाटा स्काई" के विज्ञापन के लिए हमेशा नए रूप में सामने आते हैं।

करीना, सैफ, ए.आर. रहमान एयरटेल के "डीटीएच" के लिए बनाए विज्ञापन में नजर आते हैं। करीना ने तो एयरटेल के "डीटीएच" खरीदने वाले विजेता ग्राहक के घर जाना भी मंजूर किया। शाहरुख "नोकिया" के ब्रांड एंबेसडर हैं तो आमिर खान "सैमसंग" के ब्रांड एंबेसडर हैं। शाहरुख ने "नोकिया" का ब्रांड एंबेसडर होने की वजह से आईपीएल में अपनी टीम "कोलकाता नाइटराइडर्स" के लिए उन्हें प्रमुख प्रायोजक बनाया और अपनी टीम के सदस्यों से नोकिया का विज्ञापन भी करवाया।

No comments:

Post a Comment