Pages

Monday, July 13, 2009

...तो ही रह पाएंगे आप फिट

हर व्यक्ति चाहता है कि वह स्वस्थ रहे, उसे अच्छी नींद आए और हमेशा एनजेर्टिक फील करे। यह सब संभव है, अगर आप

र्रा में कुछ चीजों का ध्यान रखें

खाना चबा-चबाकर खाएं
एक बाइट खाने के बाद चम्मच नीचे रख दें। इससे आपको खाने को चबाने का समय मिल जाएगा। इससे खाने को पचाने में आसानी रहती है, जिससे आप कब्ज के शिकार नहीं होते। ओवर इंटिग रोकने का भी यह अच्छा तरीका है।

कामों की लिस्ट बनाएं
दिनभर के कामों की लिस्ट बनाएं। तनाव दूर रखने का यह सबसे बेहतरीन तरीका है। कामों की लिस्ट प्राथमिकता के आधार पर बना लेने से आप एक के बाद एक काम निपटाते चले जाएंगे। ज्यादा काम एक साथ याद नहीं रखे जा सकते, जिससे आप उन्हें करना भूल जाते हैं और फिर तनाव पैदा हो जाता है। इसकी वजह से आप सरदर्द, डिप्रेशन और हाई ब्लड प्रेशर जैसे तनाव संबंधी बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं।

भोजन समय पर करें
स्वस्थ शरीर के लिए सही डाइट लेना जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी है समय पर भोजन लेना। हमारा स्वास्थ्य निर्भर करता है, हमारे दिन-प्रतिदिन के खाने पर। हेक्टिक लाइफ स्टाइल में अगर आप अपने खाने में सारे पौष्टिक तत्वों का ध्यान रख पाएंगे, तो बीमारी आपसे कोसों दूर भागेगी। रोजमर्रा के खाने में वो सब चीजें रखें, जो पौष्टिक हों, जैसे- फल, सब्जियां, डेयरी प्रॉडक्ट्स, मीट, मछली और अन्य प्रोटीन युक्त खाना आदि।

वजन को कंट्रोल में रखें
वजन को कंट्रोल में रखें। वैसे तो बहुत हद तक आपका वेट निर्धारित होता है आपकी उम्र, हैरीडिटी, सेक्स और हाइट से। अधिक वजन, हाई ब्लड प्रेशर, दिल की बीमारियों, डायबीटीज, विभिन्न प्रकार के कैंसर और अन्य बीमारियों को पैदा कर सकता है।

1 comment:

ramnaresh said...

आप बहुत खूब लिखते है! लगे रहिये

Post a Comment