Pages

Monday, July 13, 2009

क्या आप एक्सर्साइज से बचते हैं?

हर किसी के पास एक्सर्साइज न करने के अपनी अलग अलग वजहें हैं। हमने ऐसी ही पांच कॉमन वजह चुनी हैं

और उनका हल निकालने की कोशिश की है। सुबह 6 बजे जब अलार्म बजता है तो आपको यह महसूस तो होता है कि आपने अपने आपसे मॉर्निन्ग रन का वादा किया है मगर फिर आप 'कल से जाएंगे' कहते हुए अलार्म बंद कर देते हैं। एक्सर्साइज न करने के हजारों बहाने होते हैं। बहुत थके हैं, बहुत बिजी हैं या बहुत बोर हो गए हैं वगैरह वगैरह। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही बहानों से कैसे बचा जा सकता है...

एक्सर्साइज नहीं कर सकता क्योंकि बहुत थका हुआ हूं
सुस्त लाइफ स्टाइल ही मोटापे की वजह है। रेग्युलर एक्सर्साइज शरीर में फैट लेवल को कम करता है और एनर्जी लेवल को बढ़ाता है। अपने आप को बार बार याद दिलाते रहें कि एक्सर्साइज के बाद आप अपने आप को कितना चुस्त-दुरुस्त और ऐक्टिव फील करते हैं। एक्सर्साइज का कोई रिजल्ट मुझे नहीं मिलता

आपकी बॉडी के कौन सी एक्सर्साइज काम की है उसे खोजें। सअपनी बॉडी को चैलिंज करने के लिए बॉडी पर अल्टरनेटिव एक्सर्साइज का प्रयोग करके देखें। आप क्रॉस ट्रेनिंग या स्पोर्ट्स भी ट्राय कर सकते हैं। रिजल्ट पाने के लिए थोड़े से ही बदलाव काफी हैं। आप प्रफेशनल फिटनस ट्रेनर से भी राय ले सकते हैं। वह आपके एक्सर्साइज रूटीन देखकर ऐसा प्रोग्रैम आपको बताएंगे जो आपको लक्ष्य हासिल करने के लिए जरूरी है।

मैं मोटिवेटेड नहीं होता
एक्सर्साइज को एक फन इवंट की तरह लें। छोटी छोटी चीजों पर खुश रहें जैसे सीढ़ियां चढ़कर भी एक्सहॉस्ट न हों या लंबी जॉगिंग के बाद भी ब्रीदलस न हों। अगर आप मेंटली और फिजिकली अच्छा महसूस कर रहे हैं तो आप अपनी एक्सर्साइज से भी कमिटेड रहेंगे।

मुझे एक्सर्साइज करने में हिचक होती है
हर किसी की अपनी अपनी समस्या होती हैं इसलिए वे वर्कआउट करते हैं। ज्यादातर लोग अपने वर्कआउट और अपने निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने में ध्यान रखते है। आप भी अपने लक्ष्य पर फोकस करें। अपना कीमती समय और एनर्जी दूसरों की चिंता में न खोएं।

एक्सर्साइज बोरिंग
अगर आप बोर होते हैं तो इसके लिए आपको क्रिएटिव होना पड़ेगा। अपनी एक्सर्साइज की रूटिन में मजेदार चीजें जोड़ें। एक नई अप्रोच के साथ एक्सरसाइज करें। अपनी ऐक्टिविटी में वरायटी रखें ताकि उसमें आप का इंटरेस्ट बना रहे। किक बॉक्सिंग और अफ्रीकन डांस क्लास भी आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकती हैं। या फिर वर्कआउट के लिए एक साथी की तलाश करें ताकि आप एक्सर्साइज का वक्त भी एंजॉय कर सकें।

No comments:

Post a Comment