Pages

Monday, May 17, 2010

आपको फिट रखना है।

यदि आप आपना वजन घटाने के बारे में सोच रही हैं तो सिर्फ कुछ आसान तरीके हैं जिन्हें अपनाकर आप स्लिम और सेक्सी बन सकती हैं। आपको बस अपनी कैलोरी बर्न करनी हैं और अपने आपको फिट रखना है। आइए हम बताते हैं वो कौन से तरीके हैं जिनसे आप चुस्त-दुरुस्त रह सकती हैं।


हल्का-फुल्का व्यायाम करें

अनचाहे फैट को हटाने का सबसे बेहतर तरीका होता है व्यायाम करना। लेकिन ध्यान रखें की अधिक व्यायम करना स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल सकता है। इसलिए ऐसा व्यायाम करें जिससे शरीर को आकार देने में मदद मिले।



बेफिजूल के वजन उठाकर मसल्स बनाई जा सकती हैं। लेकिन शरीर को आकर्षक नहीं बनाया जा सकता। तो इसका भी ध्यान रखें कि हल्का-फुल्का व्यायाम हो जिसे आप घर पर ही कर सकें। ताकि किसी जिम में जाने की भी जरूरत न पड़े।


समय पर लें ब्रेकफास्ट

आप कभी भी ब्रेकफास्ट लेने में अनियमितता न बरतें। बल्कि ब्रेकफास्ट नियत समय पर लें। दिन में कम खाने से आपको रात में अधिक खाने की जरूरत महसूस होगी। इसलिए दिन में ठीक ढंग से खाएं। संभव हो सके तो दिन में भले ही 4 से 5 बार खाएं, लेकिन भोजन संतुलित होना चाहिए। रात में ज्यादा भोजन लेने बचें।

खूब पिएं पानी


जी हां वैट लॉस का यह एक तरीका है। इसमें आप रोजाना 8 से 10 गिलास पानी पीकर अपने आपको हाइड्रेटिंग बनाए रख सकती हैं। पानी पीने से आपको वजन कम करने के लिए एक स्टार्ट मिलेगा। लेकिन ध्यान रखें इसे ज्यूस का सब्सिटीटच्यूट न समझें। पानी आपकी किडनी में मौजूद अन्य वेस्ट मटीरियल को बाहर निकालने में मददगार होता है। साथ ही ये अनचाहे फैट को कम करने में भी मदद करता है।

घर से बाहर खाने से बचें

बाजार में मिलने वाले गैर वसा युक्त सामान भले ही कितना भी दावा करें, पर उनमें थोड़ा फैट या वसा अवश्य होता है। इसलिए ऐसा कोई भी खाद्य पदार्थ खरीदते समय उसमें फैट की मात्रा को पढ़ लें। हो सके तो बाहर खाने से बचें। यदि जरूरी हो तो ही बाहर खाएं और वो देख समझकर।


No comments:

Post a Comment